विश्व शाकाहार दिवस: कुदरत का वरदान है शाकाहारी भोजन, कोरोना से भी बचेंगे

विश्व शाकाहार दिवस: कुदरत का वरदान है शाकाहारी भोजन, कोरोना से भी बचेंगे

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के फैलने के बाद लगातार लोगों को इम्यून सिस्टम मजबूत करने की सलाह दी जा रही है। वहीं लोगों को रोजाना योगा और ऐसा भोजन करने को कहा जा रहा है जिससे उनका इम्यून सिस्टम मजबूत हो। वहीं स्वास्थ्य एक्सपर्ट का मानना है कि इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए शाकाहारी खाने से बेहतर कोई भी भोजन नहीं है।

पढ़ें- World Heart Day 2020: इस तरह अपने बीमार दिल को दें नया जीवन

वहीं आयुर्वेद भी इस बात को सही मानती है तभी तो शाकाहारी खाने की अहमियत इस कोरोना वायरस काल मे और भी बढ़ गई है। इसकी अहमियत भारत में ही नहीं बल्कि पूरे देश में इसके फायदो को स्वीकार रही है। अनेक संस्थाएं भी इस बात पर मुहर लगा दी है। उनका कहना है कि शाकाहारी इम्यून सिस्टम मजबूत करता है। यह इसलिए क्योंकि शाकाहारी भोजन में भरपूर पोषण तत्व पाया जाता है। इससे इम्यून सिस्टम तो मजबूत होता ही है उसके साथ ही शारीरिक और मानसिक बीमारी भी बहुत तेजी से दूर होता है।

वहीं आयुर्वेद की माने तो शाकाहारी भोजन में कुदरत का भी वरदान होता है। कुदरत द्वारा दी गई सब्जियां, जड़ी-बूटियां, दालें आदि सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसी फायदे को देखते हुए कोरोना काल में आयुष मंत्रालय ने एडवाइजरी ने जारी की है जितना हो सके लोग शाकाहारी भोजन ले। इससे उनका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा और उन्हें कोरोना महामारी जैसी बीमारी से लड़ने की शक्ति मिलेगी।

शाकाहारी के फायदे (Health Benefits of Vegetarian Food in Hindi):

  • शाकाहारी भोजन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है
  • मेटाबॉलिज्म को संतुलित रखता है।
  • यह रोगों से लड़ने में सुरक्षा प्रदान करता है।
  • शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी ठीक रखता है।
  • शाकाहारी भोजन करने से हमारे विचार हमेशा सकारात्मक रहते है और लंबी आयु भी मिलती है।

इस तरह बनेगा सम्पूर्ण आहार-

भोजन में 6 रस शामिल चाहिए। मीठा, नमकीन, खट्टा, तीखा, कड़वा और कसैला। चीनी के विकल्प के रूप में शहद या गुड़ का इस्तेमाल लाभदायक है। भोजन का समय निर्धारित कर लें। ब्रेकफास्ट कभी न छोड़े, जिससे पूरे दिन के लिए ऊर्जा मिलती रहे। हरी सब्जियां, अनाज सूखे मेवे और मौसमी फल आदि का सेवन शरीर के लिए सारे पोषण प्रदान करता है। दुनिया के कई देशों के साथ ही भारत की नामचीन हस्तियों ने शाकाहार को स्वेच्छापूर्वक अपनाकर यह संदेश दिया है कि शाकाहार ही अच्छी सेहत और लंबी उम्र का रास्ता बनाता है।

 

इसे भी पढ़ें-

इन चीजों में छुपा है दिल की सेहत का राज

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।